Upgrade
पहल टाइम्स
  • होम
  • दिल्ली
  • राज्य
  • राष्ट्रीय
  • विश्व
  • धर्म
  • व्यापार
  • खेल
  • मनोरंजन
  • गैजेट्स
  • जुर्म
  • लाइफस्टाइल
    • स्वास्थ्य
    • फैशन
    • यात्रा
  • विशेष
    • साक्षात्कार
  • ईमैगजीन
  • होम
  • दिल्ली
  • राज्य
  • राष्ट्रीय
  • विश्व
  • धर्म
  • व्यापार
  • खेल
  • मनोरंजन
  • गैजेट्स
  • जुर्म
  • लाइफस्टाइल
    • स्वास्थ्य
    • फैशन
    • यात्रा
  • विशेष
    • साक्षात्कार
  • ईमैगजीन
No Result
View All Result
पहल टाइम्स
No Result
View All Result
  • होम
  • दिल्ली
  • राज्य
  • राष्ट्रीय
  • विश्व
  • धर्म
  • व्यापार
  • खेल
  • मनोरंजन
  • गैजेट्स
  • जुर्म
  • लाइफस्टाइल
  • विशेष
  • ईमैगजीन
Home लाइफस्टाइल

‘एक सेब रोज खाओ डॉक्टर से दूर रहो’ वाली कहावत में कितनी सच्चाई जानिए!

पहल टाइम्स डेस्क by पहल टाइम्स डेस्क
June 26, 2025
in लाइफस्टाइल, स्वास्थ्य
A A
सेब
16
SHARES
522
VIEWS
Share on FacebookShare on Whatsapp

नई दिल्ली: “एक सेब रोज खाओ, डॉक्टर से दूर रहो” वाली कहावत काफी हद तक सही है यह कहावत इस बात पर जोर देती है कि सेब जैसे पौष्टिक फल खाने से स्वास्थ्य बेहतर रहता है, जिससे बीमारियों और डॉक्टर के पास जाने की जरूरत कम हो सकती है। आइए इस कहावत की सच्चाई को वैज्ञानिक और पोषण के दृष्टिकोण को एक्जीक्यूटिव एडिटर प्रकाश मेहरा से समझते हैं।

सेब के पोषण संबंधी फायदे

इन्हें भी पढ़े

blood pressure

बीपी की दवा से कैंसर का खतरा! WHO की रिपोर्ट ने चौंकाया

August 10, 2026
Swine flu hits Delhi

दिल्ली में स्वाइन फ्लू की दस्तक! क्या हैं लक्षण, कब और कहां कराएं जांच?

August 7, 2026
दालचीनी, मेथी

सेहत के लिए फायदेमंद है दालचीनी, मेथी और हल्दी का मिश्रण, मिलेंगे ये फायदे

August 6, 2026
smoking cigarettes

सिगरेट छोड़ना चाहते हैं? अपनाएं ये 4 आसान तरीके, हमेशा के लिए छूट सकती है लत

July 25, 2026
Load More

सेब में फाइबर, विटामिन (जैसे विटामिन C) और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे पॉलीफेनॉल्स होते हैं। एक मध्यम आकार का सेब (लगभग 182 ग्राम) में लगभग 95 कैलोरी, 4 ग्राम फाइबर और 14% दैनिक विटामिन C की जरूरत पूरी होती है। इसमें कोई कोलेस्ट्रॉल या संतृप्त वसा नहीं होती, जो इसे हृदय के लिए अच्छा बनाता है।

सेब में मौजूद घुलनशील फाइबर (पेक्टिन) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। एंटीऑक्सिडेंट्स सूजन को कम करते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं।

  • 2013 में प्रकाशित एक अध्ययन (British Medical Journal) में पाया गया कि नियमित रूप से सेब खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।
  • सेब का फाइबर पाचन को बेहतर बनाता है और कब्ज की समस्या को कम करता है। यह आंत के माइक्रोबायोम को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।
  • सेब में कम कैलोरी और उच्च फाइबर होने के कारण यह लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे वजन नियंत्रण में मदद मिलती है।
  • 2008 के एक अध्ययन में पाया गया कि सेब खाने से भूख कम होती है, जो मोटापे को नियंत्रित करने में सहायक है।

डायबिटीज का जोखिम

सेब में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक अध्ययन के अनुसार, सेब जैसे फलों का नियमित सेवन टाइप-2 डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकता है।

कैंसर से बचाव के लिए सेब में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और फ्लेवोनॉइड्स कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं, खासकर फेफड़े और कोलोरेक्टल कैंसर में।

क्या हैं कहावत की सीमाएँ !

केवल सेब खाने से सभी बीमारियाँ दूर नहीं रहेंगी। संतुलित आहार, जिसमें विभिन्न फल, सब्जियाँ, अनाज, प्रोटीन और व्यायाम शामिल हों, जरूरी है। कुछ स्वास्थ्य समस्याएँ (जैसे जेनेटिक बीमारियाँ या गंभीर रोग) केवल आहार से ठीक नहीं हो सकतीं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूरी है। यह कहावत एक प्रेरक नारा है, जो स्वस्थ खानपान को बढ़ावा देता है, लेकिन इसे शाब्दिक रूप से नहीं लेना चाहिए।

स्वस्थ जीवनशैली का हिस्सा !

कई अध्ययनों से पता चलता है कि सेब जैसे फलों का नियमित सेवन पुरानी बीमारियों (हृदय रोग, डायबिटीज, मोटापा) के जोखिम को कम करता है। 2019 में “The Lancet” में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, फल और सब्जियों का अधिक सेवन मृत्यु दर को कम करता है। हालांकि, कोई एक फल या भोजन “डॉक्टर से दूर” रखने की गारंटी नहीं देता। यह समग्र स्वस्थ जीवनशैली का हिस्सा है।

“एक सेब रोज खाओ, डॉक्टर से दूर रहो” कहावत काफी हद तक सही है, क्योंकि सेब एक पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक फल है, जो कई बीमारियों के जोखिम को कम करता है। लेकिन यह अकेले सभी स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान नहीं है। संतुलित आहार, नियमित व्यायाम, और समय पर चिकित्सीय सलाह लेना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। सेब को अपनी डाइट में शामिल करना एक अच्छी आदत है।

इन्हें भी पढ़ें

  • All
  • विशेष
  • लाइफस्टाइल
  • खेल
मां नंदा की भव्य शोभायात्रा

उत्तराखंड के प्रवासियों ने निकाली दिल्ली में ‘मां नंदा’ की भव्य शोभायात्रा

October 9, 2024

RECPDCL ने मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को मेरठ शामली पावर ट्रांसमिशन SPV सौंपी

April 8, 2024
Atishi and Saurabh

दिल्ली : आतिशी और सौरभ को ही क्यों मिली कैबिनेट में जगह?

March 9, 2023
पहल टाइम्स

पहल टाइम्स का संचालन पहल मीडिया ग्रुप्स के द्वारा किया जा रहा है. पहल टाइम्स का प्रयास समाज के लिए उपयोगी खबरों के प्रसार का रहा है. पहल गुप्स के समूह संपादक शूरबीर सिंह नेगी है.

Learn more

पहल टाइम्स कार्यालय

प्रधान संपादकः- शूरवीर सिंह नेगी

9-सी, मोहम्मदपुर, आरके पुरम नई दिल्ली

फोन नं-  +91 11 46678331

मोबाइल- + 91 9910877052

ईमेल- pahaltimes@gmail.com

Categories

  • Uncategorized
  • खाना खजाना
  • खेल
  • गैजेट्स
  • जुर्म
  • दिल्ली
  • धर्म
  • फैशन
  • मनोरंजन
  • यात्रा
  • राजनीति
  • राज्य
  • राष्ट्रीय
  • लाइफस्टाइल
  • विशेष
  • विश्व
  • व्यापार
  • साक्षात्कार
  • सामाजिक कार्य
  • स्वास्थ्य

Recent Posts

  • PM मोदी का अमेरिका को सीधा जवाब, भारत अब ‘बाजार’ पर करेगा कब्जा!
  • बिहार में स्कूल-कॉलेज के बाहर तैनात होंगी 5 हजार ‘पुलिस दीदियां’ : CM सम्राट चौधरी
  • शुरू हुआ डॉ. डूम के आतंक का काउंटडाउन, सामने आया ‘एवेंजर्स डूम्सडे’ का नया ट्रेलर

© 2021 पहल टाइम्स - देश-दुनिया की संपूर्ण खबरें सिर्फ यहां.

  • होम
  • दिल्ली
  • राज्य
  • राष्ट्रीय
  • विश्व
  • धर्म
  • व्यापार
  • खेल
  • मनोरंजन
  • गैजेट्स
  • जुर्म
  • लाइफस्टाइल
    • स्वास्थ्य
    • फैशन
    • यात्रा
  • विशेष
    • साक्षात्कार
  • ईमैगजीन

© 2021 पहल टाइम्स - देश-दुनिया की संपूर्ण खबरें सिर्फ यहां.